27 फरवरी को होगा मतदान, नागालैंड और मेघालय विधानसभा चुनाव के लिए आज थम जाएगा प्रचार का शोर : Assembly Elections 2023

IMAGES SOURCE : GOOGLE

Assembly Elections 2023: नगालैंड और मेघालय विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार का शोर आज शाम थम जाएगा। दोनों ही राज्यों में 27 फरवरी को मतदान होना है। मेघालय विधानसभा की कुल 60 सीटों और नागालैंड विधानसभा की 59 सीटों के लिए मतदान होगा। सभी सियासी दलों ने प्रचार के आखिरी दिन मतदाताओं को अपनी ओर खींचने के लिए पूरी ताकत लगा दी है। इससे पहले कल बीजेपी की ओर से पीएम मोदी ने मेघालय और नगालैंड में चुनाव प्रचार किया था। उन्होंने रैलियों को संबोधित करते हुए कांग्रेस और बीजेपी के शासन की तुलना की थी।

मेघालय में 60 सीटों पर 375 उम्मीदवार

मेघालय विधानसभा की 60 सीटों के लिए 27 फरवरी को होने वाले चुनाव के लिए 375 उम्मीदवार मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं। राज्य में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) 57 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सभी 60 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। युनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के 47 प्रत्याशी मैदान में हैं जबकि वीपीपी और एचएसडीपी ने क्रमश: 18 और 11 प्रत्याशी उतारे हैं। सभी दल अपने स्तर पर चुनाव लड़ रहे हैं।

नागालैंड में 59 सीटों पर चुनाव, 183 उम्मीदवार

नागालैंड विधानसभा की 59 सीटों के लिए चुनाव मैदान में कुल 183 उम्मीदवार हैं और उनमें सिर्फ चार महिला उम्मीदवार हैं।  एक सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार कझेतो किनिमी ने जुनहेबोतो जिले की अकुलुतो विधानसभा सीट पर बिना चुनाव लड़े जीत हासिल की है। किनिमी के खिलाफ कोई अन्य उम्मीदवार नहीं होने से उनकी निर्विरोध जीत हुई है।  सत्तारूढ़ एनडीपीपी 40 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, भाजपा 20 सीटों पर, कांग्रेस 23 सीटों पर जबकि एनपीएफ 22 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। लोक जन शक्ति (लोजपा-रामविलास) 15 सीटों पर, एनपीपी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी 12-12 सीटों पर तथा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) नौ सीटों पर, जनता दल (यूनाइटेड) सात सीटों पर, राष्ट्रीय जनता दल तीन और भाकपा एवं राइजिंग पीपुल्स पार्टी एक-एक सीट पर चुनाव लड़ रही है।

 

NEWS SOURCE : indiatv