विवाद खत्म: मालभाड़े पर बनी सहमति, हिमाचल में : 68 दिन बाद खुलेंगी ACC-अबुंजा की सीमेंट फैक्ट्रियां

शिमला. हिमाचल प्रदेश में बीते ढाई महीने से बंद चल रही अंबुजा  (Ambuja) और एसीसी सीमेंट (ACC Cement) कंपनियों दोबारा खुल जाएंगी. कंपनी और ट्रक ऑपरेटर्स के बीच चल रहा विवाद सुलझ गया है. सोमवार को शिमला में सीएम सुक्खविंदर सिंह (Sukhvinder Singh Sukhu), कंपनी के पदाधिकारियों और ट्रक ऑपरेटर्स के नेताओं के बीच मीटिंग में विवाद खत्म करने को लेकर सहमति बन गई है.

जानकारी के अनुसार, हिमाचल में नई सरकार के गठन के ठीक बाद बिलासपुर के बरमाणा और  सोलन के अर्की में एसीसी और अंबुजा कंपनी ने उत्पादन बंद कर दिया था. कंपनी ने ट्रक ऑपरेटर्स के ज्यादा मालभाड़ा लेने के चलते कंपनी पर तालाबंदी कर दी थी. इस दौरान लगातार सरकार, कंपनी और ऑपरेटर्स के बीच बातचीत चलती रही. कई बार बात के बाद विवाद सुलझ नहीं रहा था.

अब क्या होगा किराया

कंपनी प्रबंधन और ट्रक ऑपरेटर्स के बीच मालभाड़े की नई दरों पर सहमति बनी है. इसके अनुसार, सिंगल एक्सेल ट्रकों को 10.30 रुपये प्रति किलोमीटर प्रति क्विंटल और मल्टी एक्सेल ट्रकों का सीमेंट भाड़ा 9.30  रुपये प्रति किलोमीटर प्रति क्विंटल तय हुआ है. इस पर दोनों पक्षों में सहमति बनी हैं और अब मंगलवार 21 फरवरी से दोनों सीमेंट प्लांट चालू हो जाएंगे. वहीं, ट्रक ऑपरेटरों की अन्य मांगों को सुलझाने का जिम्मा दोनों जिलों के डीसी को सौंपा गया है. मीटिंग के बाद ट्रक ऑपरेटर्स बोले कि मांगें पूरी नहीं हुई हैं लेकिन जनहित और मुख्यमंत्री का मान रखने के लिए सहमति दी गई है.